Ayushman Bharat Card Online Apply | आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं, संपूर्ण जानकारी यहाँ देखें

Ayushman Bharat Card Online Apply | आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन बनाएं, यहां देखें पूरी प्रक्रिया: अगर आपको भी हर साल 500000 का स्वास्थ्य बीमा कराने की

Ayushman Bharat Card Online Apply | आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन बनाएं, यहां देखें पूरी प्रक्रिया: अगर आपको भी हर साल 500000 का स्वास्थ्य बीमा कराने की आवश्यकता है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको आयुष्मान कार्ड के बारे में बताएंगे जो आपको हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगा। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि इस कार्ड के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और क्या है इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जिसके माध्यम से आप आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भारत सरकार के परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड जारी किया जाता है। इसका लाभ पाने के लिए आपको बस आयुष्मान कार्ड बनाना होता है। हम आपको यह बताएंगे कि आपको आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे और कहां से अप्लाई करना है।

यह भी जानें :- Aadhaar Update 2022: अब आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि सिर्फ 2 मिनट में घर बैठे बिल्कुल फ्री में बदल जाएगी, ऐसे करना है अपडेट

Ayushman Bharat Card
Ayushman Bharat Card

आयुष्मान भारत कार्ड क्या होता है (Ayushman Bharat Card)

भारत सरकार ने गरीबों के लिए आयुष्मान भारत कार्ड योजना शुरू की थी। इस योजना का मकसद सिर्फ और सिर्फ कमजोर वर्ग के लोगों का मुफ्त इलाज कराना था। इस योजना को 2018 में शुरू किया गया था। इस कार्ड को बनवाने के बाद कोई भी व्यक्ति हो चाहे सरकारी हो या निजी वह किसी भी अस्पताल में जाकर 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज करवा सकता है इस योजना के तहत अब तक 10 करोड़ लोगों को 1350 तरह का इलाज मुफ्त दिया जा रहा है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

अगर आप आयुष्मान भारत योजना कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड की फोटोकॉपी, अपना पैन कार्ड आदि सहित अपने सभी जरूरी दस्तावेज लाने होंगे। इसके अलावा आपको एक मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ लाना होगा। स्वास्थ्य कार्ड पंजीकरण के लिए आपके साथ, आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनेगा।.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी होगी:-

यह भी जानें :- E Shram Card Payment Status Check Online : ₹1,000 सबके खाते में आना शुरू, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाएं।
  • वहां अपना नाम ऑनलाइन चेक करवाएं।
  • अगर आयुष्मान भारत योजना सूची में नाम है तो कार्ड डाउनलोड करें।
  • अगर नाम नहीं है तो इसके लिए आवेदन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने पर आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दिया जाएगा।
  • आप इन नंबरों और पासवर्ड से अपने कार्ड की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड लगभग 15 दिनों में आप तक पहुंच जाएगा।
  • आप आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक ( Important Links )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
अति आवश्यक सूचना: फास्ट रोजगार टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। Fastrojgar.com कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। किसी भी सहायता के लिए कृपया फास्ट रोजगार ऑफिशियल Twitter पर ट्वीट कर सकते हैं।
Fast Rojgar WhatsApp Group