PM-Kisan Yojana – 2022 Update: इस तारीख तक आ सकती है 13वीं किस्त, जाने अधिक जानकारी

PM-Kisan Yojana – 2022 Update : इस समय किसान ले रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ । भारत कृषी प्रधान देश है । यहां की करीब 55 से 60

PM-Kisan Yojana – 2022 Update : इस समय किसान ले रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ । भारत कृषी प्रधान देश है । यहां की करीब 55 से 60 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है। किसानों के जीवन स्तर में सुधार के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाएं भी शुरू की जाती हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई), जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि देती है। यह राशि साल में तीन बार दो हजार रुपए की किश्तों में दी जाती है।

यह भी जानें :- PM Kisan 12th Installment PFMS Bank Rejected: अगर आपके बैनिफिशरी स्टेट्स में पीएफएमएस बैंक अस्वीकृत आया है तो नहीं मिलेगा एक भी पैसा

PM-Kisan Yojana – 2022 Update
PM-Kisan Yojana – 2022 Update

पीएम-किसान योजना – 2022 अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 10 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। नव वर्ष के अवसर पर 9 अक्टूबर को किसानों को 12वीं किस्त हस्तांतरित की गई। अब खबर आ रही है कि किसानों को 13वीं किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है। हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक आती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह किस्त अप्रैल के बाद किसी भी तारीख को आ सकती है.

यह भी जानें :- PM Mudra Loan Yojana – New Update : मुद्रा लोन के लिए 4 स्टेप में करें ऐसे आवेदन , मिलेगा ऐसे 10 लाख का लोन

पंजीकरण की प्रक्रिया

इस पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है । कोई भी किसान घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इसके अलावा आप इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब किसान कार्नर पर जाएं।
  • यहां आपको 'नए किसान पंजीकरण' के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके साथ कैप्चा कोड डालकर राज्य का चयन करना होगा और फिर प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी सभी निजी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके साथ ही बैंक खाते का विवरण और खेत की जानकारी भरनी होगी।

यह भी जानें :- PM Kisan Tractor Subsidy Yojana : ऐसे मिलेगा किसानों को आधी कीमत में ट्रैक्टर, जाने संपूर्ण जानकारी

जानिए किन किसानों को मिलता है लाभ

पीएम किसान योजना के तहत 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ खेती योग्य खेती करने वाले किसानों को ही इसका लाभ मिलता है। हालांकि, अगर कोई किसान आयकर रिटर्न दाखिल करता है तो वह इस योजना से वंचित हो जाएगा। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप आगे भी योजना का लाभ लेते रहना चाहते हैं तो आपके लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

यह भी जानें :- PM Kisan FPO Yojana 2022: सरकार किसान समूहों को दे रही है 15 लाख रुपए, इस प्रकार करे आवेदन

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों को राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी। मांगी गई जानकारी पोर्टल पर देनी होगी, नहीं तो रुक सकती है किसानों की 13वीं किस्त का पैसा। सरकार किसानों से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए नियमों में इस तरह के बदलाव कर रही है। इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी किसान उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
अति आवश्यक सूचना: फास्ट रोजगार टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। Fastrojgar.com कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। किसी भी सहायता के लिए कृपया फास्ट रोजगार ऑफिशियल Twitter पर ट्वीट कर सकते हैं।
Fast Rojgar WhatsApp Group