Check How Many Sim Is In Your Name अब घर बैठे चेक करें आपके नाम में कितनी सिम है

Check How Many Sim Is In Your Name अब घर बैठे चेक करें आपके नाम में कितनी सिम है : बढ़ते क्राइम को देखते हुए सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लांच किया

Check How Many Sim Is In Your Name अब घर बैठे चेक करें आपके नाम में कितनी सिम है : बढ़ते क्राइम को देखते हुए सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लांच किया है जिसके माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें पता ही नहीं होता कि हमारे नाम पर कितने सिम हैं और हमारे ही किसी नाम के सिम का कोई और उपयोग करता है।

सरकार के इस पोर्टल के आने से अब हर कोई यह आसानी से पता कर सकता है कि उसके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। आप उन सिम कार्ड को बंद भी करवा सकता हैं, जिन सिम कार्ड का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। आपके नाम पर अगर किसी और ने सिम ले रखी है तो वह उसका दुरुपयोग भी कर सकता है जिसका नुकसान सिर्फ आपको होगा। बढ़ते हुए क्राइम को रोकने के लिए आपको अपने नाम की वह सभी सिम बंद करवानी होंगी जिनको आप उपयोग में नहीं ले रहे हैं।

SIMs are registered in Your Name
SIMs are registered in Your Name

सरकार ने नई सर्विस शुरू की

बढ़ते हुए क्राइम को देखते हुए सरकार ने इस पोर्टल को असली लॉन्च करें ताकि यूजर अपने उन सभी मोबाइल नंबर का पता लगा सके जिनको वह इस्तेमाल नहीं करता है। इसके साथ ही आप फोन नंबर को ब्लॉक भी करवा सकते हैं जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। किसी और के नाम की सिम को उपयोग करना यह गैरकानूनी है जिसको बंद करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी एक्ट ने इस पोर्टल को लॉन्च करा है इस पोर्टल का नाम tafcop है।

ट्राई के नए रूल के मुताबिक अगर कोई सिम लेता है तो उसे लेने के समय उसे वेरिफिकेशन कराना होता है। लेकिन कुछ तरीकों से सिम बिना वेरिफिकेशन के ही चालू कर ली जाती है। इस प्रकार की सिम का उपयोग कुछ गलत काम को करने में किया जाता है। बढ़ते हुए क्राइम को देखते हुए सरकार ने अपना ऑफिशल पोर्टल लॉन्च करा जिसके माध्यम से आप यह आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके नाम से कोई फर्जी सिम तो नहीं चल रही है अगर वह सिम चल रही है तो आप उसको बंद भी करा सकते हैं।

अब आपके नंबर का कोई दूसरा गलत उपयोग नहीं कर सकेगा

सरकार ने गलत कामों को देखते हुए पोर्टल को लॉन्च करा। सरकार ने कई मामलों में यह पाया कि लोग दूसरे के नाम से सिम निकलवा कर उसको गैरकानूनी तरीके से उपयोग करते हैं जैसे कि:- ब्लैक मेलिंग, धमकी, आदि कार्य में उपयोग करना। इन सभी बातों पर विचार करते हुए सरकार ने इस पोर्टल को लॉन्च करा इसके माध्यम से कोई भी यह चेक कर सकता है कि उसके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं। वह उन सिम कार्ड को बंद ही करवा सकता है जिनका उपयोग वह नहीं कर रहा है इसके लिए बस आपको छोटी सी रिक्वेस्ट करनी होती है।

Check How Many Sim Is In Your Name

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं यह पता करने के लिए आपको यह निम्न स्टेप फॉलो करने हैं:-

  • आपके नाम पर कितने नंबर चालू है यह पता करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अब आपको कोई ऐसा नंबर डालना होगा जो आपके नाम से रजिस्टर्ड हो और एंटर करना होगा।
  • अब आपको नीचे दिए गए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • उनके सामने वह सभी लिस्ट शो हो जाएगी जो नंबर आप के नाम पर एक्टिवेट हैं।
  • आप वहां सभी लिस्ट चेक कर सकते हैं जो आपके नाम पर रजिस्टर्ड नंबर हैं।
  • यदि कोई ऐसा नंबर इस लिस्ट में आपको मिलता है जिसको आप उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उस नंबर को एक क्लिक में कर डीएक्टिवेट भी करवा सकते हैं, इसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे रखी है।

आपके नाम से कितने नंबर है देखने के लिए क्लिक करें

फेक नंबर रजिस्टर्ड है तो उसे Block और Deactivated कैसे करें

  • अगर आपको कोई सपना नंबर ब्लॉक या डीएक्टिवेट करवाना है उसके लिए आपके सामने दो ऑप्शन आ रहे होंगे:- This is not my Number, This is my Number Not Required.
  • आपको पहले वाले ऑप्शन जिसमें लिखा हुआ है This is not my Number पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने रिपोर्ट का बटन मिलेगा जिस पर आप को कलेक्ट करना है।

यदि आपको यह चेक करना है कि आपका नंबर बंद हुआ या नहीं तो उसके लिए आपको हमारे ऊपर बताए गए सारे प्रोसेस को दोबारा से फॉलो करना है इसमें आपको फिर से मोबाइल नंबर डालकर उसका ओटीपी डालना है आपके सामने सभी डीएक्टीवेटेड मोबाइल नंबर की लिस्ट तो हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
अति आवश्यक सूचना: फास्ट रोजगार टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। Fastrojgar.com कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। किसी भी सहायता के लिए कृपया फास्ट रोजगार ऑफिशियल Twitter पर ट्वीट कर सकते हैं।
Fast Rojgar WhatsApp Group