E-Shram Card: क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम

E-Shram Card: क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम: क्या छात्र भी लेबर कार्ड बनवा सकते हैं, यह पोर्टल भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटा एकत्र करने और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए शुरू किया गया है, इस पोर्टल के तहत यह कलर कट किया जाता है। जिसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इसके अंतर्गत जोड़ा गया है, श्रमिक कार्ड पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार इस पोर्टल पर 26 करोड़ 78 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से अधिकांश यूपी क्षेत्र से हैं, मजदूर किसान और कुछ छात्र भी। आवेदन कर सकता।

E-Shram Card
E-Shram Card

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं गरीब लोगों के लाभ के लिए चलाई जाती हैं, देश में जब भी कोई योजना नहीं होती है तो लोग इस श्रमिक कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए इसमें शामिल हो जाते हैं। श्रम, इस योजना का उद्देश्य संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक रूप से मदद करना है, अन्य लाभ देने के अलावा, उन्हें इस काम के लिए पंजीकरण करना होगा, जिसके बाद उन्हें अदालत में एक विशिष्ट पहचान संख्या प्राप्त करनी होगी। यह दिया गया है जिसका कार्ड पर उल्लेख किया गया है, इस पोर्टल के तहत 30 करोड़ सैनिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card? जानें क्‍या कहता है नियम

क्या छात्र भी यह लेबर कार्ड बनवा सकते हैं, छात्रों के लिए लेबर कार्ड बनवाने का क्या नियम है, सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लेबर कार्ड के लिए सर, कभी-कभी ऐसे फील्ड वर्कर, मजदूर, खेतिहर मजदूर, दिहाड़ी मजदूर और उनके परिवार. पालन-पोषण का पालन करने वाले लोग पंजीकरण करा सकते हैं, असंगठित क्षेत्र के लोग, जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच है, ऐसे लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं, जबकि ऐसे लोग जो ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं, उन्हें नहीं दिया जाएगा। इसका लाभ।

योजना से क्या लाभ मिलता है

  • यूपी सरकार ऐसे मजदूरों को हर महीने ₹500 का लाभ दे रही है।
  • श्रम कार्ड योजना के तहत 200000 तक का बीमा बिना किसी प्रीमियम के दिया जाता है।
  • इसके अलावा श्रम मंत्रालय के अन्य योजनाओं का लाभ भी इसके अंतर्गत दिया जाता है।

इस प्रकार से कराएं रजिस्ट्रेशन

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप ई श्रम विभाग की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर सीएससी या लोक सेवा केंद्र पर जाकर भी अपने ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

Leave a Comment

Join TelegramJoin Whatsapp