7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा, अब डीए के बाद बढ़ेगा यह भत्ता! बंपर वेतन वृद्धि

7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) : केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा, अब डीए के बाद बढ़ेगा यह भत्ता! बढ़ेगी बंपर सैलरी: केंद्रीय कर्मचारियों को

7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा, अब डीए के बाद बढ़ेगा यह भत्ता! बढ़ेगी बंपर सैलरी: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार ने डीए बढ़ा दिया है, इसके साथ ही अब एक और भत्ता बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी। जानकारी के मुताबिक DA हाइक के साथ HRA हाइक का भी ऐलान किया जा सकता है।. दरअसल, डीए बढ़ने के साथ एचआरए में भी संशोधन की उम्मीद है।

सबसे पहले शिक्षा समाचार, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट पाने के लिए जुड़िए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप पर – टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें | व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

7th Pay Commission
7th Pay Commission

कितना बढ़ सकता है एचआरए (How much can HRA increase)

कर्मचारी का एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक X कैटेगरी के शहरों में रहने वाले या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों का HRA DA के समान 4 से 5 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है। फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है। वहीं, Y कैटेगरी के शहरों के लिए HRA में 2 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। फिलहाल इन कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है। वहीं, Z कैटेगरी के शहरों के लिए 1 फीसदी HRA बढ़ाया जा सकता है। उन्हें फिलहाल 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जा रहा है।

38% हो सकता है डीए (38% may be DA)

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के DA में 4% की बढ़ोतरी की गई है। यानी इस महीने से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। इसके साथ ही जल्द ही एचआरए में बढ़ोतरी की भी घोषणा की जा सकती है। इससे पहले एचआरए को पिछले साल जुलाई में बढ़ाया गया था। फिर DA भी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया। अब जबकि DA 38% फीसदी हो गया है तो HRA में भी संशोधन किया जा सकता है।

सबसे पहले शिक्षा समाचार, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट पाने के लिए जुड़िए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप पर – टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें | व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

एचआरए कैसे निर्धारित किया जाता है (How HRA is Determined)

अब देखते हैं कि सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA कैसे तय होता है। आपको बता दें कि 50 लाख से ज्यादा आबादी वाला शहर 'X' कैटेगरी में आता है। वहीं, जिनकी आबादी 5 लाख से ज्यादा है, वे 'वाई' कैटेगरी में आते हैं। वहीं, 5 लाख से कम आबादी वाले शहर 'जेड' कैटेगरी में आते हैं। तीनों श्रेणियों के लिए न्यूनतम एचआरए 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।

महत्वपूर्ण लिंक ( Important Links )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
अति आवश्यक सूचना: फास्ट रोजगार टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। Fastrojgar.com कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। किसी भी सहायता के लिए कृपया फास्ट रोजगार ऑफिशियल Twitter पर ट्वीट कर सकते हैं।
Fast Rojgar WhatsApp Group
CLOSE ADVERTISEMENT